टॉप 10 भारतीय स्वच्छ शहर 2022

भारत के कुछ शहरों ने प्रदूषण के आगे लड़ाई में भारत के शहर को स्वच्छ बनाने में सफलता प्राप्त की है। इस मे से कुछ शहरों के नाम निम्नलिखित हैं:

                                              भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर 2022 की पूरी सूची

  1. इंदौर
  2. सूरत
  3. नवी मुंबई
  4. अम्बिकापुर
  5. मैसूर
  6. विजयवाड़ा
  7. अहमदाबाद
  8. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC)
  9.  तिरुपति
  10.  राजकोट

  इन शहरों ने स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए कुशल अपशिष्ट प्रबंधन किया गया है, जनता को जागृत करने   कीलिए भियान और स्वच्छता नियमों के सख्त प्रवर्तन किए गए हैं उपायों को लागू किया है।  इस ज्यादा, उन्होंने   शहर की स्वच्छता और स्वच्छता में सुधार के लिए कचरा संग्रह की निगरानी के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने   जैसे अभिनव समाधान लागू किए हैं।

  •   चलो भारत के साफ़ शहरो के बारे में विस्तार से जानते हैं

 1.इंदौर

       भारत साफ़ शहरो में नंबर एक पर आता इंदौरसाफ शहरो इंदौर मशहूर है। इंदौर मध्य प्रदेश राज्य के उत्तरी हिस्से में स्थित है। इंदौर को स्वच्छ शहर का खिताब प्राप्त होने के लिए कई बार मुश्केली का सामना करना पड़ा। लेकिन स्थानीय प्रशासन ने सफाई के मामले में ज्यादातर संभावनाओं को देखते हुए निरंतर काम किया है। इंदौर में सड़कों, जहाज घाटों और शहर के अन्य क्षेत्रों में ध्यान रखते हुए नियमित सफाई की जाती है। इस शहर में लोग सफाई के लिए जागरूक हैं और अपने आसपास के जगह को साफ-सुथरा रखने के लिए अपना योग्दान देते हैं।

 2.सूरत

   भारत में सफाई मामले में सुरत दूसरे नंबर आता है।  सूरत शहर को स्वच्छ शहर का खिताब प्राप्त होने के लिए जाना जाता है। सुरत शहर  गुजरात राज्य में स्थित है और इसकी जनसंख्या लगभग 60 लाख है। सूरत में स्थानीय प्रशासन ने नगर के स्वच्छता के लिए कई पहल की हैं। इस

शहर में सड़कों, जहाज घाटों, मंदिरों और धार्मिक स्थलो  नियमित सफाई की जाती है।  सूरत में एक विशेष सफाई कर्मचारी भी हैं, जो शहर के लगभग हर कोने में सफाई का काम करते हैं। इसके अलावा, इस शहर में सफाई के लिए लोगों की भी भागीदारी बढ़ाई जाती है और सामाजिक अभियानों के माध्यम से जागरूकता फैलाई जाती है।

 3.नवी मुंबई 
  नवी मुंबई स्वच्छ शहर के रूप में प्रसिद  है। नवी मुंबई यह महाराष्ट्र राज्य के विकास प्राधिकरण (CIDCO) द्वारा विकसित एक नगर है। नवी मुंबई में सफाई के लिए कई कदम लिए जाते  हैं। नवी मुंबई  नियमित रूप से सड़कों, जहाज घाटों, अस्पतालों, स्कूलों और अन्य स्थानों की साफ़ सफाई की जाती है। इससे ज्यादा  , शहर में गंगा नदी भी बहती है   जो नगर की स्वच्छता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नवी मुंबई में रहते लोग स्वच्छता के लिए जागरूक हैं और स्वच्छता अभियानों में भाग लेते हैं।

 4.अम्बिका

अबिकापुर शहर  स्वच्छ शहर का खिताब प्राप्त होने के लिए जाना जाता है और ये छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित है यह शहर नदी और जंगलो से  वनों से घिरा हुआ है जो इसकी प्रकृति को नए ऊँचाइयों तक उठाते हैं। अंबिकापुर में रहने वाले लोग  स्वच्छता के लिए कई कदम उठाए  हैं। यहाँ पर स्थानीय लोगों को स्वच्छता की प्रेणा फैलाने के लिए अनेक अभियान चलाए जाते हैं। शहर में साधारण रूप से सफाई के लिए खुले मैदानों और सड़कों को साफ-सुथरा रखा जाता है। इसके अलावा, शहर में वातावरण संरक्षण के लिए भी कई पहल की जाती हैं।

 5.मैसूर

मैसूर  शहर में गुलाबी बैंगलोर वृक्षों से घिरे जंगलों, सुंदर झीलों, पार्कों और समुद्र तटों का नजारा देखने को मिलता है।मैसूर शहर भारत के कर्नाटक राज्य में आया  है  और ये  एक स्वच्छ शहर है। यहाँ पर सड़कों, मैदानों, जहाज घाटों और अन्य स्थानों को साफ-सुथरा रखने के लिए कई पहल की जाती हैं। मैसूर शहर में रहने लोग स्वच्छता के लिए जागरूक हैं और स्वच्छता अभियानों में हिस्सा लेते हैं। शहर में प्रदूषण को कम करने के लिए भी कई पहल की जाती हैं।

6.विजयवाड़ा

विजयवाड़ा भारत का एकसबसे  स्वच्छ शहर है जो भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित है। यहाँ पर रहने वाले प्रशासन द्वारा स्वच्छता के लिए अनेक पहल की जाती हैं। शहर में सड़कों, मैदानों, जहाज घाटों और अन्य स्थानों को साफ-सुथरा रखने के लिएआधारित रूप से कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विजयवाड़ा में स्थानीय लोग स्वच्छता के लिए जागरूक हैं और स्वच्छता अभियानों में भाग लेते हैं। शहर में वातावरण संरक्षण के लिए भी कई पहल की जाती हैं। इसके अलावा, शहर में ज्यादातर  समय में साफ़-सुथरी वाहनों को चलाने के लिए अलग-अलग विकल्प भी हैं।

7.अहमदाबाद

अहमदाबाद शहर भारत के गुजरात राज्य में स्थित है  अहमदाबाद शहर एक भारत का सुंदर और  स्वच्छ शहर है  अहमदाबाद शहर को स्वच्छ करने कीलिए कई अभियान चना पड़ा  यहाँ पर स्थानीय प्रशासन द्वारा स्वच्छता के लिए अनेक पहल की जाती हैं। शहर में सड़कों, मैदानों, जहाज घाटों और अन्य स्थानों को साफ-सुथरा रखने के लिए नियमित रूप से कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। अहमदाबाद में स्थानीय लोग स्वच्छता के लिए जागरूक हैं और स्वच्छता अभियानों में भाग लेते हैं। शहर में वातावरण संरक्षण के लिए भी कई पहल की जाती हैं। इसके अलावा, शहर में अतिरिक्त समय में साफ-सुथरी वाहनों को चलाने के लिए अलग-अलग विकल्प भी हैं।

8.नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC)

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद भारत की राजधानी दिल्ली के नगरीय क्षेत्र का प्रशासन करता है। यह एक स्वच्छ नगरपालिका परिषद है जो शहर की सफाई और स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिए कार्यरत है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद द्वारा अनेक पहल की जाती हैं नई दिल्ली भारत नियंत्रण केंद्र है जैसे कि सड़कों, मैदानों, बाजारों, पार्कों, विभिन्न स्थानों और महत्वपूर्ण स्थानों को साफ-सुथरा रखने के लिए। इसके अलावा, नगरपालिका परिषद शहर की सामाजिक, पर्यटन और आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए भी काम करती है।

 9.तिरुपति

तिरुपति ये बालाजीमंदिर प्रसिद है तिरुपति  शहर भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित है और स्वच्छ शहर के रूप में जाना जाता है। तिरुपति यह एक पवित्र स्थान है जहाँ हजारों श्रद्धालु श्री वेंकटेश्वर मंदिर में दर्शन करते हैं। इस शहर मेंरहने वाले लोग द्वारा बढ़ती स्वच्छता के लिए अनेक पहल की जाती हैं। शहर में दीवारों पर स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ग्राफिटी और चित्रों का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जाता है और शहर में साफ-सुथरे वातावरण को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से काम किया जाता है।

 10.राजकोट

राजकोट शहर इंडिया के जाने मने क्रिकेटररविन्द्र जडेजा शहर है राजकोट शहर  गुजरात राज्य में आया है ये शहर स्वच्छ और सबसे सुन्दर है और यह स्वच्छ शहर के रूप में जाना जाता है। इस शहर में स्थानीय प्रशासन द्वारा स्वच्छता के लिए अनेक पहल की जाती हैं। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में नियमित रूप से सफाई करने के लिए नियोजित कर्मचारियों की टीम होती है। इसके अलावा, शहर में एक समुदाय आधारित स्वच्छता अभियान भी चलाया जाता है जिसमें स्थानीय लोग समुदाय के साथ जुड़कर स्वच्छता को बढ़ावा देते हैं। राजकोट एक अच्छे पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है जिसे स्वच्छता के लिए विशेष ध्यान दिया जाता है।


ऐसी अच्छी जानकारी कीलिए हमारी वेबसइट आके पढ़ो ज्ञान लो https://gurujiworldpatni.blogspot.com/

भारतीय स्वच्छ शहर | टॉप 10 भारत का सबसे साफ़ शहर | भारतीय स्वच्छ शहर 2022